September 21, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

नारद जयंती पर पत्रकारिता के क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले पत्रकारों को किया सम्मानित।

Spread the love

काशीपुर में आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ काशीपुर के प्रचार विभाग द्वारा गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी देवर्षि नारद का पावन जयंती महोत्सव मनाया गया इस अवसर पर पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया। काशीपुर में रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान में आयोजित देवर्षि नारद जयंती महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे उद्योगपति सिद्धार्थ पेपर मिल के एमडी सुशील कुमार बंसल एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक सौरभ और भारत के महानगर प्रचार प्रमुख आकाश गर्ग के द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ पत्रकार और प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के सदस्य निखिल पन्त ने प्रतिभाग किया। इस मौके पर मुख्य वक्ता के रूप में कार्यक्रम में मौजूद रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक सौरभ ने पत्रकारिता पर प्रकाश डाला तो वही उन्होंने देवासी नारद के जीवन चरित्र पर और सूचनाओं के आदान-प्रदान करने के तौर-तरीकों पर भी प्रकाश डाला।

सौरभ ने पत्रकारिता के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि काफी स्थान आज भी ऐसे हैं जहां आज भी नेटवर्किंग की समस्या है, ऐसे स्थानों पर आज भी अखबार महत्वपूर्ण है। नारद जी के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि नारद जी लोक कल्याण के लिए सूचनाओं का आदान प्रदान करते थे। इसीलिए पत्रकारिता का मुख्य उद्देश्य लोक कल्याण की भावना है। नारद जी का देवताओं और राक्षसो के बीच में पूर्ण सम्मान था। वह लोकहित के लिए देवताओं की सूचनाएं राक्षसों तक पहुंचाते थे। हम सभी समाज के अंग हैं समाज हित मे सूचनाओं का आदान प्रदान करना हमारा उद्देश्य होना चाहिए। पत्रकारिता के साथ साथ संघ भी आगे बढ़ा। संघ ने समाज के बीच में समाज हित में किये जा रहे अपने कार्यों पहुंचाने का माध्यम प्रचार और मीडिया को चुना।

पत्रकार सभी के कार्यक्रम में जाता है लेकिन पत्रकरो के लिए कार्यक्रम नहीं आयोजित होते हैं। इसीलिए संघ ने पत्रकारों को सम्मानित करने की योजना बनाई, जिसके लिए नारद जयंती के दिन को चुना। कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि पत्रकारों के लिए आवास की बात सरकारें केवल चुनाव प्रचार के दौरान कहती हैं। उसके बाद उनकी सुरक्षा को गुजारा भत्ता या अन्य सुविधाओं को वह भूल जाती हैं। जिस पर सरकार की तरफ से कदम उठाए जाने की जरूरत है। मंच का संचालन प्रचार प्रमुख आकाश गर्ग ने किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांत के सह संपर्क प्रमुख अक्षय कुमार, जसपुर से प्रचार प्रमुख गजेंद्र चौधरी, रामनगर से प्रचार प्रमुख नवीन पोखरियाल, नगर प्रचार प्रमुख आकाश गर्ग ने आए हुऐ सभी अतिथियों का आभार व्यक्त की। इस दौरान पत्रकारिता के क्षेत्र में विशेष योगदान देने पर डॉ. दीपिका गुड़िया आत्रेय, विकास गुप्ता, अनिल शर्मा, भगीरथ शर्मा, अभय पांडे, खेमराज वर्मा, श्याम मिश्रा, आरडी खान, राजीव कुमार, प्रदीप ठाकुर, राजेश शर्मा, नवीन अरोरा को सम्मानित किया गया।