September 21, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

देखिए कहां दीपावली बाल मेले में बच्चों ने किया अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन।

Spread the love

दीपावली के शुभ अवसर पर काशीपुर में आज रेलवे प्राइमरी स्कूल में दीपावली बाल मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में संयुक्त मजिस्ट्रेट आकांक्षा वर्मा ने शिरकत की। 

दरअसल काशीपुर के रेलवे के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित दीपावली मेले में बच्चों के द्वारा अपने अध्यापकों की मदद से व्यर्थ समान की मदद से दीपावली मेले में आयोजित उत्पादों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। प्रदर्शनी का उद्घाटन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि संयुक्त मजिस्ट्रेट आकांक्षा वर्मा और उप शिक्षा अधिकारी गीतिका जोशी ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया इसके उपरांत अतिथियों के स्वागत में स्कूल के बच्चों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। उसके उपरांत प्रदर्शनी का उद्घाटन कार्यक्रम के अतिथियों के द्वारा फीता काटकर किया गया।

काशीपुर की संयुक्त बैठक आकांक्षा वर्मा और उप शिक्षा अधिकारी गीतिका जोशी ने इस दौरान प्रदर्शनी में बच्चों के द्वारा लगाए गए स्टालों पर जाकर उनके प्रतिभा को देखा तथा उनके प्रतिभा को सराहा। प्रदर्शनी में स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों ने अपने अध्यापकों की मदद से कंडील, शगुन लिफाफे, बुकमार्क, डेकोरेट गुल्लक,  डेकोरेट दीया बाती, डेकोरेटेड मोमबत्ती, दिए और पॉट आदि अपने प्रतिभा के जरिए बना रखे थे। इस मौके पर कक्षा 5 के पढ़ने वाले छात्र यशराज के द्वारा बनाए गए दिए की सबसे पहले बिक्री हुई आपको बताते चलें कि यह समाज मानसिक रूप से दिव्यांग है। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शिरकत करने आए संयुक्त मजिस्ट्रेट आकांक्षा वर्मा ने कहा कि प्रदर्शन के जरिए बच्चों के प्रतिभाओं को निकालने वाले विद्यालय के अध्यापक अध्यापिका तथा उप शिक्षा अधिकारी गीतिका जोशी सभी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से इस  सरकारी स्कूल का विकास  हुआ है। उसी तरह काशीपुर तथा आसपास के अन्य सरकारी स्कूल भी तरक्की करें तथा बच्चे जोश में आए और आगे बढ़ते रहें। उन्होंने कहा कि बच्चों ने अपनी प्रतिभा के जरिए वेस्टेज सामान का सदुपयोग किया है वह वाकई में काबिले तारीफ है।

वहीं इस मौके पर उप शिक्षा अधिकारी गीतिका जोशी ने कहा कि विद्यालय के स्टाफ के द्वारा यह प्रयास किया गया है कि बच्चों की प्रतिभा को किस तरह से निखारा जाए तथा इस प्रयास  के जरिए बच्चों के द्वारा व्यक्ति के समान तथा अन्य संसाधनों का उपयोग करके नए सामान का सृजन किया गया है। इससे सभी को काफी अच्छा लगा है। उन्होंने कहा कि यशराज नामक छात्र के द्वारा बनाए गए दिए को प्रदर्शनी के दौरान उन्होंने ही सबसे पहले खरीदा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि यशराज को हारमोनियम बजाने का शौक है चूंकि इस विद्यालय में अभी तक स्पोर्ट्स अकैडमी का निर्माण किया गया है लेकिन अब इसमें संगीत की क्लास से भी चलाई जाएंगी।