September 21, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

काशीपुर में श्री रामलीला कमेटी के तत्वाधान में राजगद्दी की शोभायात्रा का आयोजन।

Spread the love

असत्य पर सत्य की जीत के प्रतीक दशहरा के अगले दिन आज राजगद्दी शोभायात्रा का आयोजन किया गया। शोभायात्रा रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान से शुरू होकर शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए वापस रामलीला मैदान में आकर समाप्त हुई।

आपको बताते चलें कि सरकार के द्वारा कोविड-19 की गाइडलाइन के चलते बीते वर्ष की तरह इस बार भी रामलीला का मंचन नहीं हो पाया था जिसके स्थान पर श्री राम कथा का आयोजन किया जा रहा है। बीते रोज दशहरे के पर्व पर रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान में पायते वाली रामलीला में रावण और कुंभकरण के पुतलों के दहन के साथ दशहरे का पर्व मनाया गया था। जिसके तहत आज राजगद्दी की शोभा यात्रा का आयोजन किया गया। श्री रामलीला कमेटी के उपमंत्री मनोज अग्रवाल ने बताया कि यह राजगद्दी शोभायात्रा रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान से शुरू होकर महाराणा प्रताप चौक, नगर निगम रोड, मैन मार्केट, किला मोहल्ला, मुंशीराम चौराहा, मुल्तानी मोड़, कटोराताल, चीमा चौराहा होते हुए वापस रामलीला मैदान में आकर समाप्त हुई।

इसी के साथ श्री रामलीला कमेटी के सभागार में चल रही रामकथा का भी समापन हो गया। राजगद्दी शोभायात्रा में भगवान गणेश, माँ सरस्वती, भगवान शिव की झांकी के अलावा, राधा कृष्ण नृत्य और क्षीर सागर में विष्णु भगवान की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। इसके अलावा रामदरबार जिसमे प्रभु राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान बैठे थे, आकर्षण का केंद्र रहा। इस दौरान पुरानी सब्जी मंडी स्थित हनुमान मंदिर पर प्रभु राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान का तिलक और माल पहनाकर आरती की गई तथा भेंट स्वरूप दक्षिणा दी गयी। शोभायात्रा में शामिल बैंडबाजो की भक्तिमय धुनों और भजनों से माहौल भक्तिमय हो गया।