September 21, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

काशीपुर में कोविड गाईडलाईन के बीच धू धू कर जला दशानन।

Spread the love

काशीपुर में कोविड-19 की गाईडलाईन के बीच काशीपुर में भगवान राम के द्वारा बुराई पर अच्छाई के प्रतीक दशहरा पर्व पर रावण और कुंभकरण के पुतलों का दहन किया गया। इस दौरान स्थानीय प्रशासन के द्वारा 300 लोगों अनुमति प्रतिभाग करने की गाइडलाइन का रामलीला कमेटी के द्वारा पूरी तरह पालन किया गया।

आपको बताते चलें कि काशीपुर में रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान में प्रत्येक वर्ष सैकड़ों लोगों की उपस्थिति में रावण और कुंभकरण के पुतलों का दहन किया जाता रहा है लेकिन इस बार कोविड-19 की सरकार के द्वारा जारी गाईडलाईन के अनुसार 200 लोगों के भाग लेने की तथा अन्य शर्तों के साथ छूट के तहत रावण और कुम्भकर्ण के पुतलों का दहन किया गया। श्रीराम लीला कमेटी द्वारा कोविड गाइडलाइन के चलते पायते वाली श्रीराम लीला का मंचन रद्द करके 7 अक्तूबर से श्रीराम कथा का आयोजन किया था। श्रीराम कथा का समापन 16 अक्तूबर को होगा।

विजयदशमी पर छोटे स्तर पर करीब 35 फुट ऊंचा रावण व कुम्भकर्ण के पुतलो का दहन किया गया। बृहस्पतिवार को रामनगर रोड स्थित श्रीराम लीला मैदान में विजयदशमी पर बीते वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोविड गाइड लाइन के मुताबिक दशहरा मेला का आयोजन किया गया। पुतला दहन मैदान के बाहर दूरदराज से आई खान-पान व खेल खिलौने की दुकानें सजी रही। जहां लोगों ने जमकर खरीददारी की। दोपहर बाद 3 बजे से शाम करीब साढ़े पांच बजे तक दशहरा पूजन को आमजनता के लिए रामलीला मैदान खुला रहा। इसके बाद शाम लगभग साढ़े पांच बजे से स्थानीय कलाकारों ने जय श्रीराम उद्घोष के साथ राम-रावण युद्ध का मंचन कर मौजूद लोगों को भावविभोर कर दिया। मंचन के दौरान बीच-बीच में मौजूद लोगों द्वारा जय श्रीराम के जयघोष से परिसर राममय हो गया। देर शाम करीब सात बजे कलाकारों ने पुतला दहन स्थल पर प्रतीकात्मक रावण-मेघनाथ से युद्ध किया और इसके बाद श्रीराम-लक्ष्मण ने पहले लंका फिर दोनों पुतलों का दहन किया। इस दौरान पुतला दहन देखने के लिए आसपास घरों व दुकानों की छतों पर लोगों की भीड़ जमा रही। वहां पर कमेटी प्रधान प्रबंधक महेश चंद्र अग्रवाल मामू, अध्यक्ष सुशील कुमार, विकास शर्मा खुट्टू, मनोज अग्रवाल, विकास गर्ग, शरद मित्तल, मुकेश शर्मा, रितेश गर्ग, आकाश गर्ग, मदन ठाकुर, वासु गर्ग, स्वतंत्र कुमार, अमरीश कुमार अग्रवाल एडवोकेट, हिमांशु अग्रवाल, आशीष शर्मा आदि थे।