May 20, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

शहीद हिमांशु नेगी के पार्थिव शरीर को हजारों नम आंखों ने दी श्रद्धांजलि, देखें तस्वीरें।

सिक्किम में शहीद हुए काशीपुर के लाल हिमांशु नेगी का पार्थिव शरीर आज सुबह उनके आरटीएसडी हेमपुर डिपो के पास स्थित आवास पांडे कॉलोनी पहुंचा। सेना के जवान जब पार्थिव शरीर को लेकर उनके आवास पहुंचे तो वातावरण शोकाकुल हो गया। हजारों लोगों ने नम आंखों से शहीद को श्रद्धांजलि दी।

आपको बताते चलें कि दो वर्ष पूर्व 27 मार्च 2019 को हिमांशु कुमाऊँ रेजीमेंट में बतौर सिपाही भर्ती हुए थे। घर में 90 वर्षीय दादी सरूली देवी, मां कमला देवी, भाई बिरेंद्र व चंदन है। उसकी छोटी बहन दीपा रामनगर के पीएनजी कॉलेज में बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा है। हिमांशु के दादा जय सिंह भी फौज में सिपाही थे। वह भी 1980 में गंगटोक में शहीद हुए थे। हिमांशु बीते बुधवार को सिक्किम में सेना के वाहन से गंगटोक जाते समय वाहन के गहरी खाई में गिरने से शहीद हो गए थे।

उनका पार्थिव शरीर पहले बीती दोपहर तक काशीपुर पहुंचना था, लेकिन सिक्किम में मौसम खराब होने के चलते विमान उड़ान नहीं भर सका। ऐसे में बीती शाम को शव दिल्ली और फिर दिल्ली से हल्द्वानी होते हुए आज सुबह लगभग सात बजे काशीपुर पांडे कॉलोनी उनके आवास पहुंचा। शव पहुंचते ही परिवार व क्षेत्रवासियों में कोहराम मच गया। पिता हीरा सिंह, बहन दीपा, मां कमला, भाई बिरेंद्र और चंदन सहित वहां मौजूद हजारों लोगों की आंखें नम हो गई।

हजारों की संख्या में लोग अंतिम दर्शनों के लिए उमड़ पड़े। सभी ने पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। रिश्तेदार हिमांशु के भाई दिव्यांग चंदन को पार्थिव शरीर के पास लाए और अंतिम दर्शन कराए। वहीं जॉइंट मजिस्ट्रेट आकांक्षा वर्मा, सीओ अक्षय प्रह्लाद कोंडे, तहसीलदार बिपिन चंद्र पंत, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी राजीव चौधरी, आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष दीपक बाली, आप के प्रदेश प्रवक्ता मयंक शर्मा, महानगर कांग्रेस अध्यक्ष संदीप सहगल, ब्लॉक प्रमुख अर्जुन कश्यप, गगन काम्बोज, जिला पंचायत सदस्य विपिन कुमार, आर्मी हेमपुर डिपो के सैन्य अधिकारी-कर्मचारी एवं यूथ फाउंडेशन के चीफ इंस्पेक्टर मंगल सिंंह व फाउंडेशन के तमाम युवा व क्षेत्र के हजारोंं लोगों ने पहुंचकर शहीद के अंतिम दर्शन किए हैं।

शहीद का पार्थिव शरीर सेना के वाहन में भारी जनसमूह के साथ अंतिम संस्कार के लिए रामनगर स्थित श्मशान घाट के लिए रवाना हुआ। रामनगर स्थित शमशान घाट पर शहीद हिमांशु नेगी को 5685 एएससी बटालियन हल्द्वानी से आई टीम ने सलामी गार्ड ऑफ ऑनर दिया। वहीं काशीपुर की जॉइंट मजिस्ट्रेट आकांक्षा प्रह्लाद कोंडे ने भी हिमांशु की शहादत पर हिमांशु के घर जाकर उनके परिजनों को सांत्वना दी तथा और शहीद के परिवार को हर संभव मदद का आश्वासन दिया।