September 21, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

देश और प्रदेश में हुआ गणेश महोत्सव का शुभारंभ, काशीपुर के गंगेबाबा उदासीन मंदिर में गणेश महोत्सव में रासलीला का मंचन, देखिये वीडियो।

Spread the love

ख़बर प्रवाह (NEWS FLOW) 08 सितम्बर, 2024

काशीपुर में बीते रोज से गणेश महोत्सव का जगह-जगह शुभारंभ हो गया इस दौरान काशीपुर में विभिन्न स्थानों के साथ-साथ श्री गंगा बाबा मंदिर उदासीन आश्रम में गणेश उत्सव का शुभारंभ पूरे मंत्र कर एवं विधि विधान के साथ किया गया इसके बाद बरसाने से आए कलाकारों द्वारा सुंदर-सुंदर झांकियां से रासलीला का मंचन किया गया। शहर में इसके अलावा कानून गोयान के राजा को काली मंदिर के पास बने विशाल पंडाल में स्थापित किया गया वहीं इसके साथ-साथ शहर में विभिन्न स्थानों पर गणेश महोत्सव का आगाज हो गया।

देश और प्रदेशभर के विभिन्न स्थानों के साथ साथ काशीपुर में भी गणपति महोत्सव का आगाज हो गया। इस मौके पर काशीपुर में आधा दर्जन से अधिक सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ घरों में भी गणपति बप्पा विराजमान हो गए।
काशीपुर तथा आसपास के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न स्थानों पर गाजे-बाजे व जुलूस के साथ गणेश भगवान सार्वजनिक पंडालों तथा घरों में स्थापित कर दिए गए। गणेश चतुर्थी के दिन पंडालों में स्थापित विघ्नहर्ता का विधि विधान से पूजन किया गया। अगले 11 दिनों तक इन पंडालों में पूजा पाठ की धूम रहेगी। साथ ही बड़ी संख्या में लोगों ने घरों में भी गणपति बप्पा की प्रतिमाओं की स्थापना कर स्तुति शुरू कर दिए है। गणेश चतुर्थी पर बीती देर सायं तक सजी गणेश प्रतिमाओं को गाजे-बाजे व गणपति बप्पा मोरया के उद्घोष के साथ श्रद्धालुओं ने पंडालों में स्थापित किया गया। शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए मूर्तियों की स्थापना कराई गई। साथ ही पूरे विधि विधान से गणेश पूजा पंडालों में स्थापित प्रतिमाओं की पूजन किया गया। यहां पर अब सुबह शाम होने वाली आरती में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। दिन भर गणपति बप्पा मोरया के धुन गुंजायमान रहेगा। पंडालों को आकर्षक साज सज्जा की गई है। कहीं पर 5 दिनों तक व 7 दिनों तक और 9 तथा 11 चलने वाले महोत्सव पर धूम रहेगी बप्पा की मूर्ति स्थापित की गई है। जहां दर्शन को लोग पहुंच रहे हैं। इसके अलावा श्री गंगे बाबा मंदिर उदासीन आश्रम मंहत लखनदास के सानिध्य में गणेशोत्सव का शुभारंभ पंडित अजय भारद्वाज, पंडित केवलानंद जोशी, पंडित अजय जोशी द्वारा मंत्रोच्चार कर पूजन कराया। उसके बाद बरसाने के कलाकारों द्वारा सुंदर सुंदर झांकियों के बीच रासलीला का मंचन कर समां बांध दिया। यहां श्री गणेशोत्सव व रासलीला के लिए सुंदर सजावट कर भव्य मंच बनाया गया है। बीती शाम गणेश महोत्सव की प्रथम संध्या पर श्री गणेश जी भव्यता और बरसाने के कलाकारों द्वारा रासलीला के मंचन को देखकर दर्शक मंत्रमुग्ध हो गये। इस दौरान पंडा विकास अग्निहोत्री, खिलेंद्र सिंह चौधरी, गुरविंदर सिंह चण्डोक समेत सैकड़ों श्रद्धालु मौजूद रहे ।