September 21, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

विश्व योग दिवस पर काशीपुर में विभिन्न स्थानों पर योग शिविरों का आयोजन, देखिये वीडियो।

Spread the love

खबर प्रवाह (NEWS FLOW) 21 जून, 2024

सारा विश्व आज दसवाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। देश विदेश के साथ साथ देवभूमि उत्तराखंड में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जगह-जगह योग शिविर आयोजित कर विभिन्न संस्थाओं के द्वारा योग कराया गया। प्रदेश में देहरादून के अलावा विभिन्न स्थानों पर योग शिविरों का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर काशीपुर और आसपास के क्षेत्रों में भी विभिन्न स्थानों पर सैकड़ों की संख्या में साधकों ने योग शिविरों में हिस्सा लेकर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में आहुति दी। काशीपुर में रामनगर रोड़ स्थित स्थानीय स्पोर्ट्स स्टेडियम में केवीएस प्रीमियर ग्रुप की तरफ से सुबह 5 बजे से तथा श्री रामलीला मैदान के प्रांगण में एक विशाल योग शिविर का आयोजन किया गया। इनके अलावा मुरादाबाद रोड स्थित सूर्या रोशनी लिमिटेड के अलावा अनेक स्थानों पर योग शिविरों का आयोजन किया गया।

इस दौरान रामनगर रोड स्थित स्थानीय स्पोर्ट्स स्टेडियम में देवार्पण फूड्स प्राइवेट लिमिटेड और केवीएस प्रीमियम ग्रुप ऑफ कंपनीज तथा महिला पतंजलि योग समिति काशीपुर की तरफ से आयोजित विशाल योग शिविर में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने पहुंचे एसडीएम काशीपुर में प्रताप सिंह ने कहा कि योग हमारे जीवन का बहुत ही अहम हिस्सा बन चुका है और हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में योग बहुत मदद करता है और आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी को योग को अपनी जिंदगी का अहम हिस्सा बना लेना चाहिए। हम सबको योग को जन जन तक पहुंचाने के लिए जागरूकता फैलानी चाहिए ताकि हम सब स्वस्थ और निरोग रहे। केवीएस प्रीमियर ग्रुप के चैयरमेन देवेंद्र कुमार जिंदल ने इस अवसर पर कहा कि सभी लोग योगी की महत्व आपको समझ चुके हैं और इसीलिए इसका प्रचार और प्रसार लगातार हो रहा है।

आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे विश्व भर में योगाभ्यास किया जा रहा है। आज के समय में लोग योग से जुड़कर मन को ईश्वर से जोड़ने का माध्यम बन चुके योग को अपना चुके हैं। प्रत्येक वर्ष हम यह प्रयास करते हैं कि योग शिविर के माध्यम से योग का प्रचार प्रसार और फैले। इस विशाल योग शिविर में एसडीएम काशीपुर अभय प्रताप सिंह के अलावा एसपी काशीपुर अभय सिंह ने भी विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचकर योग अभ्यास किया। योगाभ्यास से पूर्व एसडीएम काशीपुर अभय प्रताप सिंह नगर आयुक्त विवेक राय केवीएस प्रीमियर ग्रुप के चैयरमेन देवेंद्र कुमार जिंदल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर विशाल योग शिविर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर योग से संबंधित पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।

वहीं रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान के प्रांगण में उत्तराखंड सरकार के आयुष मंत्रालय के द्वारा एसपीएनजी तथा भारत विकास परिषद के सहयोग से एक विशाल योग शिविर का आयोजन किया गया। इस विशाल योग शिविर में मुख्य अतिथि के तौर पर क्षेत्रीय विधायक त्रिलोक सिंह चीमा ने शिरकत की तो वहीं पुलिस अधीक्षक , एसपीएनजी ग्रुप के एमडी योगेश जिंदल, एसडीएम काशीपुर अभय प्रताप सिंह, नगर आयुक्त विवेक राय के अलावा नगर निगम की निवर्तमान महापौर उषा चौधरी ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत कर शहर के अन्य गणमान्य लोगों एवं सैकड़ों की संख्या में योग साधकों के साथ इस विशाल योग शिविर में प्रतिभाग कर योग किया। योग शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियो के द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। इस दौरान साधिकाओं ने स्वागत गीत के साथ साथ सूर्य नमस्कार और गीता के श्लोक प्रस्तुत किये।

विशाल योग शिविर में योग के साथ साथ योग के लाभ के बारे में और उसकी उपयोगिता के बारे में विस्तार से बताया गया। विश्व योग दिवस के अवसर पर रामनगर रोड स्पोर्ट्स स्टेडियम में केवीएस प्रीमियर ग्रुप की तरफ से आयोजित योग शिविर में एसडीएम काशीपुर अभय प्रताप सिंह ने कहा कि आज के अवसर पर उनके द्वारा योग करें और स्वस्थ रहें जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निरंतर योग करने के लिए करते हैं। उन्होंने कहा कि आजकल की भागदौड़ भरे जीवन में तनाव को कम करने के लिए तथा जड़ से खत्म करने के लिए योग बहुत जरूरी है।