May 3, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

काशीपुर में धूमधाम से भव्यरूप में  निकाली गई रामनवमी शोभायात्रा, सैकडों की संख्या में सनातनी हुए शामिल।

खबर प्रवाह 17 अप्रैल 2024

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को भगवान राम के जन्म दिवस के अवसर पर देशभर तथा देवभूमि उत्तराखंड के विभिन्न शहरों में रामनवमी का त्यौहार धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। वहीं इसी के साथ-साथ आज देशभर में मां सिद्धिदात्री के पूजन के साथ ही नवरात्र का भी परायण भी हो गया। इसी के तहत आज काशीपुर में आज रामलला के अयोध्या में विराजमान होने के बाद रामनवमी के अवसर पर श्री रामलीला कमेटी के तत्वाधान में रामनवमी शोभायात्रा निकाली गई।

आपको बताते चले कि इस वर्ष अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के साथ राम मंदिर के निर्माण के बाद रामनवमी का त्यौहार पूरे भारतवर्ष में बड़ी श्रद्धा और धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी रामनवमी के अवसर पर आज देर सायं काशीपुर में धूमधाम और गाजे-बाजे के साथ विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया गया। शोभायात्रा देर शाम रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान से शुरू हुई जोकि महाराणा प्रताप चौक, नगर निगम रोड, मुख्य बाजार, मोहल्ला किला, मुंशीराम का चौराहा, रतन सिनेमा रोड, माता मंदिर रोड से होते हुए देर रात्रि तक वापस रामलीला मैदान में पहुंचकर समाप्त हुई। शोभायात्रा के आयोजक महेश अग्रवाल ने बताया कि वैसे तो प्रत्येक वर्ष भगवान राम के जन्मदिवस के अवसर पर शोभायात्रा निकाली जाती रही है लेकिन 500 साल के बाद इस वर्ष भगवान श्री राम के अयोध्या में स्थापित होने के बाद पहली बार रामनवमी की शोभायात्रा को भव्य बनाया गया है। शोभायात्रा में इस बार लोगों का अपार उत्साह देखा जा रहा है समाज के सभी वर्गों के द्वारा रामनवमी शोभा यात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया जा रहा है।

रामनवमी शोभायात्रा में भगवान कृष्ण और मीराबाई, लक्ष्मी गणेश, भगवान शंकर और मां पार्वती के अलावा भगवान राम, लक्ष्मण के साथ हनुमान जी की झांकी आकर्षण का केंद्र रहे। इसके अलावा रामनवमी शोभायात्रा में भगवा ध्वज लिए सैकड़ों युवा और महिलाएं आकर्षण का केंद्र रहे। रामनवमी शोभायात्रा में शामिल रामभक्त के मुताबिक शोभायात्रा में बच्चों, युवाओं, महिलाओं के साथ-साथ बुजुर्गों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। शोभायात्रा का महाराणा प्रताप चौक पर श्री श्याम सेवक मंडल, कोतवाली गेट पर भारतीय वैश्य महासभा, नगर निगम गेट पर विश्व हिंदू परिषद के अलावा शहर में विभिन्न स्थानों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, भारत विकास परिषद, श्री अग्रवाल महासभा, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, सैनी सभा, यादव महासभा सहित काशीपुर के विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के द्वारा रामनवमी शोभायात्रा का स्वागत किया गया।