May 8, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

दूरदराज के कांवरियों के काशीपुर पहुंचने पर काशीपुर हुआ शिवमय, जगह जगह भंडारों का आयोजन, देखिये वीडियो।

ख़बर प्रवाह (06 मार्च, 2024)

आगामी 08 मार्च को आने वाले महाशिवरात्रि के पर्व पर हरिद्वार से जल भरकर दूरदराज के कांवरियों का जत्था काशीपुर पहुंचना शुरू हो गया है। रूद्रपुर, किच्छा, सितारगंज, गदरपुर, बाजपुर, केलाखेड़ा समेत विभिन्न स्थानों के शिव भक्त कांवर में जल भरकर काशीपुर पहुंच रहे हैं और अपने गंतव्य स्थान को रवाना हो रहे हैं। काशीपुर पहुंचे कांवरियों का स्थानीय भक्तों के द्वारा द्वारा जगह जगह भंडारे आदि की व्यवस्था कर स्वागत किया जा रहा है तो वहीं उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए स्थानीय पुलिस प्रशासन ने रुट डायवर्जन कर सुरक्षा के इंतजाम के साथ साथ रामनगर रोड स्थित रामलीला ग्राउंड में दो दिवसीय भंडारे का भी आयोजन शुरू कर दिया है।

महाशिवरात्रि के त्यौहार में अब 2 दिन का समय शेष रह गया है। ऐसे में हरिद्वार से कांवड़ में जल भरकर लाने वाले दूरदराज के क्षेत्रों के कांवरियों के काशीपुर पहुंचने का क्रम शुरू हो गया है। हरिद्वार से कांवर में जल भरकर लाने वाले कांवरियों के बम बम भोले और हर-हर महादेव के जयकारों से काशीपुर शहर शिवमय हो गया। आपको बताते चलें कि काशीपुर में बनबसा, रामपुर, पीलीभीत, सितारगंज, किच्छा, नानकमत्ता, रुद्रपुर, गदरपुर, दिनेशपुर, केलाखेड़ा और बाजपुर तथा सुल्तानपुर पट्टी आदि स्थानों के कांवरिया काशीपुर पहुंचने शुरू हो गए हैं जोकि काशीपुर में अल्प विश्राम कर अपनी मंजिल के लिए रवाना हो रहे हैं तो वही युवा कांवरियों का जोश देखते ही बनता है। कांवर पर तिरंगे झंडे और भगवा रंग के झंडे देशप्रेम और हिंदुत्व की झलक बिखेर रहे हैं। इस बीच शिव भक्त भोले भोले के भजनों पर झूमते नाचते गाते दिखाई दिए। कंधे पर भोलेनाथ की कांवड़ लिए हर-हर भोले, बम-बम भोले, चल भोले के द्वार चल, होगा बेड़ा पार चल, जयकारा वीर बजरंगे हर हर महादेव जैसे नारे गाते हुए कांवड़िये काशीपुर पहुँच रहे हैं। हर-हर महादेव के जयघोष से पूरा नगर शिवमय हो गया। कांवड़ियों के पैरों में कंकड़ चुभने से छाले पड़ जा रहे हैं। फिर भी वह भोलेनाथ शिवशंकर की श्रद्धा लिए नंगे पाँव चले जा रहे हैं। नगर क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के द्वारा जगह जगह भंडारों का आयोजन किया गया है। वहीं आरओबी निर्माण के चलते काशीपुर में रुट डायवर्जन कर उन्हें रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान में निकाला जा रहा है जहां उनके लिए पुलिस प्रशासन द्वारा भंडारे एवं अल्प विश्राम की व्यवस्था की गई है। गदरपुर से चलकर हरिद्वार से जल भरकर पालकी कांवर लाने वाले कांवरिया किच्छा निवासी मानसिंह के मुताबिक रास्ते में बहुत अच्छी रही साथ ही काशीपुर में पुलिस प्रशासन तथा स्थानीय लोगों के द्वारा भंडारे के रूप में सहयोग मिल रहा है।

शिवरात्रि के पर्व हरिद्वार से कांवर में जल भरकर लाने वाले शिव भक्तों की सेवा को पुण्य माना गया है तो इन शिव भक्तों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए जगह जगह कैम्पों, भंडारों आदि की व्यवस्था की जाती है तो वहीं प्रशासन भी इन्हें कोई दिक्कत परेशानी न हो इसके लिए व्यवस्था करता है। काशीपुर मे पुलिस की तरफ से इनके लिए सुरक्षा के ख़ास बंदोबस्त किये हैं। कांवरियों की सुरक्षा की कमान खुद एसपी काशीपुर अभय सिंह ने संभालते हुए शहर में जगह जगह पुलिस की टीमें लगा दी हैं। इसके अलावा कांवरिया की सुरक्षा के लिए हाथ से जगह-जगह एसएसबी के जवान भी तैनात किए गए हैं।