May 9, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

हल्द्वानी घटना के बाद उधम सिंह नगर जिले के काशीपुर तथा आसपास के क्षेत्र में पुलिस दिनभर रही पूरी तरह से सतर्क, की गई ड्रोन से निगरानी, देखिए वीडियो।

खबप्रवाह (09 फरवरी, 2024)

बीते रोज हल्द्वानी के वनभुलपुरा में मलिक के बगीचे में अवैध रूप से बनाये गए मदरसे और धार्मिक स्थल के ध्वस्तीकरण के दौरान हुए भारी बवाल के बाद जहां हल्द्वानी में सुरक्षा को देखते हुए पूरे शहर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है तथा इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई है। जिले के एसपी और डीएम सहित आल्हा अधिकारी घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है तथा पूरे इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं पड़ोसी जिले उधम सिंह नगर जिले को भी हाई अलर्ट मोड पर रखा गया है। उधम सिंह नगर जिले के विभिन्न स्थानों के साथ-साथ काशीपुर तथा आसपास के क्षेत्र में जुम्मे की नमाज को देखते हुए भारी मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात रहा।

दरअसल बीती शाम नगर निगम, प्रशासन और पुलिस फोर्स की संयुक्त टीम मलिक के बगीचे में नजूल भूमि पर बना मदरसा और मस्जिद ध्वस्त करने पहुंची। जैसे ही अवैध निर्माण को ध्वस्त करने के लिए जेसीबी और नगर निगम कर्मी पहुंचे वैसे ही मुस्लिमों की उग्र भीड़ ने चारों तरफ से घेर लिया और नारेबाजी और धक्कामुक्की शुरू कर दी। पुलिस ने भीड़ को समझाने की कोशिश की लेकिन भीड़ नहीं मानी और बवाल होने लगा। भीड़ पुलिस के बैरिकेडिंग तोड़कर घुस गई। पुलिस ने भीड़ को शांत करने के लिए लाठियां फटकारी लेकिन भीड़ बेकाबू हो गई। जैसे ही जेसीबी ने मदरसा व मस्जिद पर पंजा मारा वैसे ही चारों तरफ से पत्थरबाजी शुरू हो गई। पुलिस ने भीड़ को शांत करने के लिए कई राउंड टियर गैस भी छोड़ी लेकिन बवाल बढ़ता गया। जबतक आसपास के थानों से पुलिस फोर्स पहुंचती तब तक हालात बेकाबू हो चुके थे। शाम को हल्का अंधेरा होने पर उग्र भीड़ ने पुलिस की गाड़ियों, बाइकों और बैरिकेड्स को आग के हवाले कर दिया। उपद्रव के दौरान अनेक पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं जिनमें महिला पुलिसकर्मी भी शामिल है।

वहीं पड़ोसी जिले उधम सिंह नगर को भी बीती देर सायं से हाई अलर्ट मोड़ पर रख दिया गया। रुद्रपुर से एसपी क्राइम चंद्रशेखर घोड़के देर रात से कैम्प किये हुए हैं। रुद्रपुर से काशीपुर पहुंचे एसपी क्राइम चंद्रशेखर घोड़के ने बताया कि अभी तो रोज हल्द्वानी की घटना के बाद से ही देर शाम से जिले की पुलिस को अलर्ट मोड पर रख दिया था तथा देर रात फ्लैग मार्च भी निकाला गया। वहीं साथ ही ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है तथा जिले में विभिन्न स्थानों पर पुलिस फोर्स को बांट दिया गया है। काशीपुर की बात की जाए तो काशीपुर में मुख्य स्थानो पर मुस्तैद कर टुकड़ों में बांट दिया गया है और पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से सटे बॉर्डर पर भी सख्ती न साथ चेकिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि साफ तौर पर अराजक तत्वों को साफतौर पर संदेश दे दिया गया है कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए उधम सिंह नगर पुलिस मुस्तैद है तथा किसी भी तरह की गड़बड़ी फैलाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।