May 20, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री की समीक्षा बैठक में भाजपा के कौन से पार्षद दिखे खफा और मंत्री ने क्या दिए अधिकारियों को निर्देश, देखें वीडियो।

ख़बर प्रवाह (04 जुलाई, 2023)

उत्तराखंड सरकार के वित्त, शहरी विकास एवं आवास, विधायी एवं संसदीय कार्य, जनगणना तथा पुनर्गठन कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल आज काशीपुर पहुंचे। काशीपुर में नगर निगम सभागार में उन्होंने काशीपुर नगर निगम समेत आठ निकायों की प्रगति और सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने काशीपुर नगर निगम सहित सभी 8 निकायों के अधिकारियों से योजनाओं से संबंधित जानकारी ली। वही काशीपुर नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारियों के द्वारा कुछ मुद्दों पर सही जानकारी नहीं देने पर मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल खफा दिखाई दिए और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

दरअसल उत्तराखंड सरकार और केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा गरीबों के उत्थान एवं कल्याण हेतु काफी योजनाएं संचालित की जा रही है। इन योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुॅच सके, इसके लिए समय-समय पर प्रदेश सरकार के विभिन्न मंत्रियों के द्वारा अधिकारियों के माध्यम से समीक्षा बैठक आयोजित की जाती रही हैं। इसी के तहत आज काशीपुर के नगर निगम सभागार में उत्तराखंड सरकार के वित्त, शहरी विकास एवं आवास, विधाई एवं संसदीय कार्य जनगणना तथा पुनर्गठन कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल के द्वारा काशीपुर नगर निगम समेत आठ नगर निकायों के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस दौरान कैबिनेट मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल का काशीपुर नगर निगम मेयर के द्वारा पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि आय संसाधन न बढ़ा पाने के कारण किसी नगर निकाय की 15 वे वित्त की ग्राण्ट रूकती है तो सम्बन्धित निकाय के अधिशासी अधिकारी के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि आजीविका से जुड़े कार्यों के साथ ही अन्य सभी महत्वपूर्ण कार्यों का समयबद्धता एवं प्राथमिकता के आधार पर सम्पादित किया जाये। उन्होंने सभी नगर निकायों को अपनी-अपनी आय में वृद्धि करने के भी निर्देश दिये। बैठक के दौरान भाजपा के पार्षद अनिल चौहान के द्वारा सफाई व्यवस्था, फॉगिंग, कीटनाशन दवाईयों के छिड़काव आदि कार्य से संबंधित मामलों पर विरोध जताया गया। जिसके बाद मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि सफाई व्यवस्था, फॉगिंग, कीटनाशन दवाईयों के छिड़काव आदि कार्य की जानकारी सम्बन्धित क्षेत्रों के पार्षदों को जानकारी दी जाये और उन्हें पूर्णतः विश्वास में लिया जाये कि ये सभी कार्य उनके वार्ड में हो रहे हैं। उन्होंने कार्यों की पारदर्शिता हेतु किये जा रहे कार्यों की फोटो व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से भी पार्षदों तक उपलब्ध कराने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिये। उन्होंने पीएम स्वनिधि योजना की समीक्षा के दौरान स्पष्ट निर्देश दिये कि बैंकर्स के साथ समन्वय करते हुए तथा पात्रों को प्रोत्साहित करते हुए ऋण उपलब्ध कराया जाये और किसी व्यक्ति के बाहरी क्षेत्र का होने के कारण आवेदन पत्र निरस्त न किया जाये। उन्होंने नगर निगम काशीपुर में योजनान्तर्गत निरस्त 488 आवेदन पत्रों पर नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देश दिये कि एक-एक आवेदन पत्र निरस्तीकरण का कारण उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने डे-एनयूएलएम योजनान्तर्गत निर्धारित लक्ष्य को शीघ्रता से पूर्ण करने के भी निर्देश नगर निगम काशीपुर को दिये। उन्होने कहा कि वेंडिंग जोन तथा सिटी लाईवलीहुड सेन्टर निर्माण हेतु भी पर्याप्त धनराशि उपलब्ध, नागर निकाय आवश्यकतानुसार अपनी डिमाण्ड शासन को भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने पीएम स्वनिधि, पीएम आवास योजना, वेंडिंग जोन, कूड़ा निस्तारण, सफाई व्यवस्था, फोगिंग, दवाई छिड़काव, सम्पत्ति कर सहित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा की।

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए प्रेमचंद्र अग्रवाल ने कहा कि सभी निकायों के अधिकारियों से विभिन्न मुद्दों पर उनके द्वारा बातचीत के माध्यम से की गई समीक्षा के दौरान अच्छी बात कह रही है कि अधिकतर निकायो की समीक्षा बेहतर रही। वही जिन निकायों में कहीं कमी दिखाई दी तो उन्हें उन मुद्दों पर बेहतर कार्य करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं कि वह उनमें और मेहनत करें बाकी सरकार के अंतिम सोपान तक बैठे व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने में आड़े आ रही दिक्कतों को संबंध निकाय के द्वारा हस्तक्षेप कर दूर कराने के निर्देश दिए गए हैं। काशीपुर नगर निगम के द्वारा कुछ बिंदुओं पर संतोषजनक उत्तर नहीं किए जाने पर उन्होंने कहा कि इस पर निगम अधिकारियों को दिशा निर्देशित किया गया है ताकि पिछली कमियों को सुधारा जाए, जिससे आगे भविष्य में कार्य में प्रगति दिखाई दे। बैठक में पार्षद एवं बीजेपी प्रदेश सचिव गुरविन्दर सिंह चण्डोक ने सरोपा भेंट किया, इसके साथ ही विभिन्न संगठनों द्वारा ज्ञापन सौंपा। मीटिंग के पश्चात अग्रवाल ने काशीपुर में बन रहे एसटीपी प्लांट का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान क्षेत्र में जल भराव होने पर सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देश दिये कि बरसात के मौसम में जलजनित बीमारियां फैलने के साथ ही डेंगू का लारवा पनपने के सबसे अधिक संभावनाएं रहती है। इसलिए जल निकास हेतु तत्काल व्यवस्था की जाये। उन्होंने एसटीपी निर्माण कार्य की डेडलाइन मार्च 2022 के एक साल बाद भी निर्माण कार्य पूरा न होने पर सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए प्लांट निर्माण कार्य की धीमी गति की जांच करने के निर्देश अपर निदेशक शहरी विकास अशोक पाण्डे को दिये। उन्होंने निर्माण कार्य को शीघ्रता से गुणवत्तायुक्त ढंग से पूर्ण कराने के निर्देश अधिशासी अभियंता जल संस्थान को दिये। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक त्रिलोक सिंह चीमा, मेयर ऊषा चौधरी, जसपुर के पूर्व विधायक डॉ. शैलेन्द्र मोहन सिंघल, पार्षद गुरविन्दर सिंह चण्डोक, वैशाली गुप्ता, राजू सेठी, सादिक हुसैन, अनिल चौहान, अपर निदेशक शहरी विकास अशोक पाण्डे, नगर निकायों से गीता चौहान, मौ.आसिफ, शिखा आर्य, पियूष अग्रवाल, सतीश कुमार, प्रेम, मनोज दास, राजकुमार भारती आदि उपस्थित थे।