May 20, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

105 दिन तक काशीपुर में आरओबी के अंतिम चरण के निर्माण के चलते होगा मार्ग अवरुद्ध, एसडीएम ने किया निरीक्षण, मां बाल सुंदरी देवी का डोला मार्ग का हुआ निर्धारण, जानिए आरओबी कब होगा जनता को समर्पित देखिए वीडियो।

खबर प्रवाह (01 फ़रवरी 2023)

काशीपुर में पिछले 5 साल से अधर में लटके आरओबी का काम अब अपने अंतिम चरण में है। जिसके लिए उधम सिंह नगर जिले के जिलाधिकारी के द्वारा आज से आगामी 105 दिनों तक के लिए एमपी चौक से बाजपुर रोड तक रेलवे क्रॉसिंग पर यातायात पूर्ण रूप से बंद रखने के आदेश के बाद आगामी मार्च माह में लगने वाले चैती मेले के मद्देनजर मां बाल सुंदरी देवी के डोला मार्ग को लेकर उप जिलाधिकारी ने काशीपुर में पंडा परिवार के सदस्यों एवं एनएच के अधिकारियों के साथ आज बाजपुर रोड स्थित रेलवे क्रॉसिंग का निरीक्षण किया। इस दौरान काशीपुर के उप जिलाधिकारी ने साफ तौर पर कहा कि डोला का यात्रा मार्ग बिल्कुल भी परिवर्तित नहीं किया जाएगा और वैकल्पिक मार्ग के जरिए मां बाल सुंदरी देवी का डोला गंतव्य स्थान मां चैती मंदिर पहुंचेगा।

आपको बताते चलें कि काशीपुर में महाराणा प्रताप चौक से लेकर बाजपुर रोड पर आरोपी का निर्माण कार्य पिछले अनेक वर्षों से चल रहा था जिसके चलते काशीपुर की जनता को परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा था। अब यह कार्य अपने अंतिम चरण में है। जिसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिशासी अभियंता के द्वारा बाजपुर रोड स्थित प्रिया मॉल के निकट रेलवे क्रॉसिंग पर बनने वाले आरओबी के बो स्ट्रिंग गिराडर ब्रिज के लिये वाहनों के आवागमन को पूर्ण रूप से बन्द किये जाने की अनुमति प्रशासन से मांगी थी। जिस पर उधमसिंह नगर के जिलाधिकारी ने एक फरवरी 2023 से आगामी 105 दिन तक एमपी चौक से बाजपुर रोड, रेलवे क्रॉसिंग पर यातायात पूर्ण रूप से बन्द रखने का आदेश दिया है। इस दौरान इन 105 दिनों के कार्य की शुरुआत अस्थाई संरचना की फिटिंग का कार्य से होगी, जिसके चलते मार्ग पर यातायात डायवर्ट होने की तिथि 30 दिनों के अंदर है अस्थाई संरचना की फिटिंग कार्य पूरा होने के बाद संरचना खड़ा करने का कार्य आगामी 30 दिनों के अंदर होगा जिसके बाद वेल्डिंग का कार्य संरचना खड़ा करने के पश्चात 30 दिनों के अंदर होगा। उसके उपरांत डेक स्लैब, वियरिंग कोट तथा कैश बैरियर का कार्य वेल्डिंग के पश्चात 30 दिनों के अंदर होगा।

बाजपुर रोड स्थित रेलवे क्रॉसिंग पर निर्माण कार्य के चलते आगामी 22 मार्च से शुरू होने वाले मेले के मद्देनजर 28-29 मार्च को मां बाल सुंदरी देवी का डोला नगर मंदिर से चैती मंदिर के लिए जाएगा और यह डोला वापस 4-5 अप्रैल की मध्य रात्रि को वापस नगर मंदिर आएगा। आरोपी के अंतिम चरण के निर्माण कार्य के चलते डोला मार्ग को लेकर आज सायं काशीपुर के उप जिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह ने पंडा परिवार के सदस्यों एवं एनएच के अधिकारियों के साथ रेलवे क्रॉसिंग पर जाकर निरीक्षण किया। इस दौरान उप जिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस दौरान लोगों की सीमित संख्या के साथ डोले को उक्त मार्ग पर रेलवे क्रॉसिंग के बराबर से वैकल्पिक मार्ग के जरिए ले जाया जाएगा। उन्होंने कहा कि काशीपुर की जनता को अब जल्द ही आरोपी की सौगात मिल जाएगी लेकिन इस दौरान उन्होंने जनता से अपील की करते हुए आगामी 105 दिनों ट्रक इस कार्य के चलते होने वाली परेशानियों में जनता से सहयोग मांगा और कहा कि वह इस दौरान लगने वाले जाम के बीच आपातकालीन गाड़ियों तथा दौरान एंबुलेंस तथा अन्य आवश्यक वाहनों को प्राथमिकता दें।

इस दौरान आरओबी की निर्माणादायी कंपनी के केयरटेकर अजय शर्मा ने बताया कि आरोबी के निर्माण के दौरान अनेक विभागों में से कुछ का सहयोग मिला और कुछ का नहीं मिला जिसकी वजह से आरोपी के निर्माण कार्य में देरी हुई। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा जो 105 दिन का समय दिया गया हमारी कोशिश रहेगी कि 105 दिन से पहले इस कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी 1 मई के पहले सप्ताह तक उक्त आरोबी जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।