May 14, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

महाशिवरात्रि के पर्व पर काशीपुर में उमड़ा आस्था का सैलाब।

खबर प्रवाह (08 मार्च, 2024)

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर हरिद्वार से जल भरकर लाने के बाद बम भोले के जयकारों के बीच काशीपुर, जसपुर तथा बाजपुर और दूरदराज के शिवभक्तों ने देर रात से मोटेश्वर महादेव मंदिर पर जलाभिषेक किया। इसी के साथ साथ शिवभक्तों ने काशीपुर के विभिन्न शिव मंदिरों और शिवालयों में जाकर पूजा अर्चना की। स्थानीय व आसपास के क्षेत्रों के हजारों की संख्या कांवरियों ने आज काशीपुर में चैती मंदिर के पास मोटेश्वर महादेव मंदिर में जलाभिषेक किया। वहीं इस मौके पर शहरभर के विभिन्न पूजा अर्चना करने वालों व शिवलिंग पर जल चढाने वाले शिवभक्तों का तांता लगा रहा।

कहते भक्ति में शक्ति होती है। इसी को प्रत्येक वर्ष चरितार्थ करते हैं हरिद्वार से कावर के जरिए गंगाजल भर काँवर लाने वाले कांवरिये। महाशिवरात्रि के अवसर पर हरिद्वार से काँवर में गंगाजल लाये शिव भक्तों ने काशीपुर के मोटेश्वर महादेव मंदिर में पहुंचकर देर रात से जलाभिषेक किया। काशीपुर के महाभारत कालीन मोटेश्वर महादेव मंदिर में हजारों की संख्या में शिव भक्तों व हरिद्वार से जल लेकर आये कांवरियों के जलाभिषेक का क्रम जारी है। मध्य रात्रि से ही शिव भक्त भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर रहे है। महाशिवरात्रि के अवसर पर मोटेश्वर मंदिर में पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किये गए। काशीपुर के इस प्राचीनतम मंदिर पर भक्तों की अटूट आस्था है।


महाभारत कालीन मोटेश्वर महादेव मंदिर का शिवलिंग 12वां उप ज्योतिर्लिंग है। शिवलिंग की मोटाई अधिक होने के कारण यह मोटेश्वर महादेव मंदिर के नाम से विख्यात है। स्कंद पुराण में भगवान शिव ने कहा कि जो भक्त कांवर कंधे पर रखकर हरिद्वार से गंगा जल लाकर यहां चढ़ाएगा, उसे मोक्ष मिलेगा। इसी मान्यता के चलते मन्नत पूरी होने पर यहाँ लोग कांवर चढ़ाते हैं। काशीपुर के चैती मैदान में महादेव नहर के किनारे मोटेश्वर महादेव मंदिर स्थित है। यहां रोजाना सैकड़ों श्रद्धालु पूजा करने आते हैं। हर साल महाशिवरात्रि पर्व पर यहां भव्य मेला लगता है। काशीपुर तथा जसपुर और बाजपुर के अलावा पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के जिला मुरादाबाद, रामपुर, बिजनौर, ठाकुरद्वारा से हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां हर साल कांवड़ चढ़ाने आते हैं। शिवरात्रि में एक दिन पहले से मंदिर में भक्तों की लाइन लग जाती है और आधी रात से कांवड़ चढ़नी शुरू हो जाती है।

मोटेश्वर महादेव मंदिर दूसरी मंजिल पर है। शिवलिंग के चारों ओर तांबे का फर्श बना है। यह मंदिर जागेश्वर के कारीगर ने बनाया है। मोटाई अधिक होने के कारण शिवलिंग किसी व्यक्ति की कोलिया में नहीं आता। हर वर्ष की तरह बीते रोज नगर के मोटेश्वर महादेव मंदिर, बांसियोवाला मंदिर, नागनाथ मंदिर, हरी शंकर मंदिर, गंगे बाबा मंदिर समेत नगर के विभिन्न मंदिरों में शिव भक्तों का पूजा अर्चना करने के लिए तांता लगा रहा। इसके अतिरिक्त शिवभक्तों ने मौहल्ला पक्काकोट स्थित श्री नागनाथ मंदिर, जसपुर खुर्द स्थित श्री बांसियोवाला शिव मंदिर, श्यामपुरम स्थित हरिशंकर मंदिर समेत विभिन्न शिव मंदिरों में जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की। उधर, चैती परिसर में महाशिवरात्रि पर्व पर मेले का आयोजन किया गया। मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालु जन पहुंचे और खानपान का लुत्फ उठाने के साथ ही खरीदारी भी की। झूलों व मनोरंजन के साधनों पर बच्चों की भीड़ उमड़ नजर आई। मेला शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने को स्थानीय पुलिस प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना नजर आया।