May 20, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

काशीपुर में चैती मंदिर के समीप गोविषाण टीले के पास दिखा तेंदुआ, प्रशासन और वन विभाग ने की स्थानीय लोगों ने यह अपील, देखिये वीडियो।

ख़बर प्रवाह (31 जुलाई, 2023)

काशीपुर में तेंदुए का पिछले काफी समय से आतंक बना हुआ है। अब तो हद हो गयी जब तेंदुआ झाड़ियों में बैठा कैद हो गया। वहीं वीडियो के वायरल होने के बाद वन विभाग और स्थानीय प्रशासन ने स्थानीय लोगों से द्रोणासागर के आसपास सुबह शाम न टहलने जाने की हिदायत दी है।

आपको बताते चलें कि काशीपुर नगर में तेंदुआ पिछले काफी समय से स्थानीय लोगों के लिए आतंक का पर्याय बना हुआ है। थोड़े दिनों की शांति के पश्चात कैमरे में कैद होने के बाद अब फिर से तेंदुओं की चहलकदमी ने स्थानीय लोगों में खौफ पैदा कर दिया है। इससे पहले काशीपुर के मानपुर रोड पर अनेक बार तेंदुए देखे गये तो चैती मैदान और द्रोणासागर में टीले पर भी लगातार तेंदुए देखे गए हैं। आज स्थानीय लोगों ने एक बड़ा तेंदुआ मां बाल सुंदरी मंदिर के सामने चैती मैदान और ब्लॉक के पास देखा। जिसके बाद स्थानीय लोगों ने वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। वन विभाग के अधिकारी रमेश चंद ने बताया कि मीडिया कर्मियों के सामने ही तेंदुए को टीले की तरफ भगाने के प्रयास किये गये, जिसके बाद भी तेंदुआ टीले की तरफ झाडियों में नहीं गया तो वन विभाग की टीम ने सरकारी वाहन से हॉर्न, हूटर और टोर्च के सहारे उसके पास गए जिससे तेंदुआ अपने को असुरक्षित महसूस करते हुए टीले की झाड़ियों की तरफ चला गया। तेंदुओं के खतरे को देखते हुए वन विभाग के अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे पक्का रास्ता छोड़कर कच्चे में न उतरें, तेंदुआ दिखाई देने पर वीडियो बनाने के चक्कर में अपनी जान को खतरे में न डालें। चैती मेले के टीले के आसपास रहने वाले लोग अपने घरों के दरवाजों को खोलकर न रखें। खासकर शाम को बाइक या पैदल आने-जाने वाले लोग आते-जाते सावधानी बरतते हुए झुंड में ही जाएं।