May 9, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

उधम सिंह नगर जिले के जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने ली काशीपुर राजकीय चिकित्सालय में चिकित्सा प्रबंधन समिति की बैठक।

ख़बर प्रवाह (11 जुलाई, 2023)

ऊधम सिंह नगर जिले के नवनियुक्त जिलाधिकारी आज काशीपुर पहुंचे। काशीपुर में उन्होंने एलडी भट्ट उप जिला चिकित्सालय में चिकित्सा प्रबंधन समिति की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाने की दिशा में जिला प्रशासन के द्वारा हर संभव मदद करने की बात कही। इस दौरान उन्होंने चिकित्सालय का निरीक्षण भी किया।

बीते दिनों उधम सिंह नगर जिले के जिलाधिकारी के तौर पर कार्यभार ग्रहण करने के बाद जिले के जिलाधिकारी उदय राज सिंह ने आज काशीपुर पहुंचकर काशीपुर के एलटी भट्ट उपजिला राजकीय चिकित्सालय में चिकित्सा प्रबंधन समिति की बैठक ली। इस दौरान बैठक में समिति द्वारा 17 मदों में 2 करोड़ 68 लाख 24 हजार 490 रुपये के बजट का अनुमोदन किया गया। समिति द्वारा चिकित्सालय में आने वाले मरीजों एवम उनके परिजनों के बैठने की समुचित व्यवस्था हेतु तीन सीटर 15 बेंचे लगाने, अल्ट्रासाउंड मशीन हेतु ट्रेकर के लिए कोटेशन लेने तथा अल्ट्रासाउंड, बर्न वार्ड एवम जनरल ओटी हेतु जैम पोर्टल से 4 एसी क्रय किए जाने, मरीजों के प्रतीक्षा हॉल, कॉरिडोर के बाहर 8 पंखे लगाने, पैथोलॉजी एवम ब्लड बैंक हेतु रिजेंट्स व किट्स जैम पोर्टल के माध्यम से क्रय करने की अनुमति प्रदान की गई। बैठक मे जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि चिकित्सालय में तैनात डाटा एंट्री ऑपरेटर का मानदेय बढ़ाने हेतु औचित्यपूर्ण व तुलनात्मक प्रस्ताव बनाकर आगामी बैठक में प्रस्तुत किया जाए और चिकित्सालय में 2 बहुद्देशीय कर्मी की आउटसोर्स से तैनाती हेतु विभिन्न पहलुओं पर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए आगामी बैठक में प्रस्तुत किया जाए। बैठक में जिलाधिकारी ने हिदायत देते हुए कहा कि बायोमेडिकल वेस्ट निस्तारण में विशेष सावधानी बरती जाए। बैठक के पश्चात जिलाधिकारी ने चिकित्सालय परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने विभिन्न वार्डों के निरीक्षण के दौरान वार्डों में भर्ती मरीजों तथा तीमरदारों से उनका हालचाल जाना और स्वास्थ्य व्यवस्थाओं, सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए जिला अधिकारी उदय राज सिंह ने कहा कि काशीपुर का राजकीय चिकित्सालय सेंटर न बनकर स्थायी चिकित्सालय में तब्दील हो। शासन की भी इच्छा यही है कि ऐसा हो जिससे कि यहां आने वाले मरीजों को स्थाई और अच्छा उपचार मिल सके। इसके तहत काम हो रहे हैं और हम इसकी समीक्षा करेंगे और यह देखेंगे कि हम कम खर्चे पर ज्यादा बेहतर कैसे कर सके। रुद्रपुर में मेडिकल कॉलेज बनने की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि काशीपुर के लिए भी हम देखेंगे कि काशीपुर के राजकीय चिकित्सालय हम भविष्य में क्या बेहतर कर सकते हैं। काशीपुर के राजकीय चिकित्सालय में चिकित्सकों की कमी पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि वह इस तरफ ध्यान देंगे और कोशिश करेंगे कि डायरेक्टरेट और शासन से काशीपुर के राजकीय चिकित्सालय को डाक्टर उपलब्ध हो सके। इस दौरान बैठक में मेयर ऊषा चौधरी, सांसद प्रतिनिधि पीएस नेगी, एसीएमओ डॉ.हरेंद्र मलिक, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.खेमपाल, उप जिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह, तहसीलदार यूसुफ अली, उप कोषाधिकारी विनोद कुमार, जिला सूचना अधिकारी अहमद नदीम, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.राजीव पुनेठा, चीफ फार्मेसिस्ट आरसी आर्य, सहायक नर्सिंग अधीक्षिका जॉय लॉयल, फार्मेसिस्ट हरीश जोशी आदि उपस्थित थे।