May 18, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

देश विदेश के साथ साथ देवभूमि उत्तराखंड के काशीपुर में योग दिवस के अवसर पर योग शिविरों का हुआ आयोजन, देखिये वीडियो।

ख़बर प्रवाह (21 जून, 2023)

आज पूरा देश और विदेश अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश-विदेश के विभिन्न स्थानों के साथ साथ देवभूमि उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों के साथ साथ काशीपुर में भी विशाल योग शिविरों का आयोजन किया गया। इन योग शिविरों में स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों और प्रतिनिधियों के साथ साथ सैकड़ों की संख्या में योग किया। इस मौके पर केवीएस प्रीमियर ग्रुप की तरफ से योग दैनंदिनी नामक पुस्तिका का भी विमोचन किया गया।

आपको बताते चलें कि वर्ष 2014 में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में देश के साथ साथ विदेश में आज ही के दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हुई थी। खास बात यह रही कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान भी यह बदस्तूर जारी रहा। आयुष मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को 8 वर्ष पूर्ण होने के बाद नौवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज पूरे देश विदेश के साथ साथ देवभूमि उत्तराखंड के विभिन्न स्थानों के साथ साथ काशीपुर में भी मनाया गया। इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर काशीपुर में रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान के प्रांगण में गलवालिया इस्पात उद्योग लि. के एसपीएनजी इंडोस्टार के द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया। वहीं रामनगर रोड स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम में केवीएस प्रीमियर ग्रुप और पतंजलि योग समिति के तत्वाधान में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर काशीपुर उपजिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग वर्तमान में हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है। योग के माध्यम से हम स्वस्थ तो रहते ही हैं साथ ही हमारे अंदर आत्मविश्वास की ऊर्जा का संचार होता है। उन्होंने सभी से अपने जीवन के हिस्से में योग के लिए समय देने की अपील की। आज के आधुनिक युग में योग बहुत जरूरी है। वहीं सीओ काशीपुर वंदना वर्मा ने इस मौके पर कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से यह संदेश दिया जा रहा है कि मन शरीर और आत्मा को स्वस्थ रखने के लिए आज के आधुनिक युग में योग बहुत जरूरी है।

उन्होंने सभी से ज्यादा से ज्यादा संख्या में योग करते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने का आह्वान किया और कहा कि आज ही के दिन नहीं बल्कि आने वाले समय में लगातार योग करते रहें। काशीपुर के विधायक त्रिलोक सिंह चीमा ने इस मौके पर कहा कि योग के माध्यम से विश्व को यह संदेश देना है कि सारी दुनिया शांति के साथ एक साथ जिए, यही योग का उद्देश्य है। केवीएस प्रीमियर ग्रुप के प्रबंध निदेशक देवेंद्र कुमार अग्रवाल ने इस मौके पर कहा कि योग आरोग्य प्राप्त करने का एक सरल माध्यम है, जिसके द्वारा हम अपनी शारीरिक और बौद्धिक क्षमताओं का विकास कर सकते हैं। योग का सबसे बड़ा कार्य मनुष्य को चरित्रवान बनाना है हमें अपने राष्ट्र के लिए आज भी चरित्रवान नागरिकों की आवश्यकता होगी। योग इसमें अपने महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। एसपीएनजी ग्रुप के प्रबंध निदेशक योगेश जिंदल ने इस मौके पर कहा कि योग भारत के लिए नहीं बल्कि विश्व के लिए महत्वपूर्ण है। यह शिक्षा व चिकित्सा दोनों के लिए ही महत्वपूर्ण है। योग करने से मन सशक्त और सात्विक बनता है। उन्होंने आज के दिन को महत्वपूर्ण दिन बताया। योग दिवस के मौके पर केवीएस प्रीमियर ग्रुप के प्रबंध निदेशक देवेंद्र कुमार अग्रवाल, केवीएस प्रीमियर फाउंडेशन की अध्यक्ष रेखा अग्रवाल, एसपीएनजी इंडोस्टार ग्रुप के प्रबंध निदेशक योगेश जिंदल, नगर निगम काशीपुर की महापौर उषा चौधरी, मुख्य नगर आयुक्त विवेक राय, उप जिलाधिकारी काशीपुर अभय प्रताप सिंह, तहसीलदार काशीपुर युसूफ अली, सीओ काशीपुर वंदना वर्मा, काशीपुर कोतवाली प्रभारी मनोज रतूड़ी, प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रवि सहोता, विधायक त्रिलोक सिंह चीमा, पीसीयू चेयरमैन राम मेहरोत्रा, अर्पित मेहरोत्रा, भाजपा के पूर्व प्रदेश मंत्री आशीष गुप्ता, नूपुर गुप्ता, गुरविंदर सिंह चंडोक, राजकुमार सेठी, कामिनी गुप्ता, राजदीपिका मधुर, पुष्पा रौतेला, विपिन अग्रवाल आदि सैकड़ों लोगों ने प्रतिभाग किया।