May 20, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

काशीपुर क्षेत्र में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस।

ख़बर प्रवाह (05 जून, 2023)

पूरे देशभर में आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया इस मौके पर काशीपुर में भी विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर श्रीराम इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट एण्ड टैक्नोलोजी, काशीपुर के बीएड० विभाग के द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर के छात्राध्यापकों द्वारा एम०पी०एच०आई०सी० कॉलेज रामनगर में पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर संस्थान की बी० एड० विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ० सुनीता शर्मा एवं सहायक प्रवक्तागण उपस्थित रहे एवं साथ में विद्यालय के अघ्यापकगण चारू चन्द्र तिवारी, श्रीमती नेहा गुप्ता एवं वी० के० राजपूत ने पर्यावरण के प्रति सजग एवं समर्पित रहने का आह्वान किया एवं पर्यावरण से हो रहे नुकसान से छात्रों को अवगत कराया। विभागाध्यक्षा डॉ० सुनीता शर्मा ने प्रवक्ताओं एवं छात्र-छात्राओं को विश्व पर्यावरण दिवस की बधाई देते हुए कहा कि वाहनों की बढ़ती संख्या और हरियाली की कमी से बढते प्रदूषण के कारण ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरणीय खतरा बढ रहा है। इसलिए हमें हर उपलब्ध खाली जगह पर वृक्षारोपण करना चाहिए और पेड़-पौधे लगाने के साथ-साथ उनकी देखभाल भी करनी चाहिए। विद्यालय के प्राचार्य दिग्विजय सिंह ने कहा कि हमें बारिश के पानी को बचाना चाहिए और पक्षियों के लिए पानी एवं खाने की सुविधा करनी चाहिए। इस कार्यक्रम में समस्त बी० एड० प्रवक्ता एवं छात्राध्यापकों का सहयोग रहा।

वहीं कुंडा के पास ग्राम गढ़ीनेगी में स्थित कन्या जूनियर हाई स्कूल में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम रेखा तिवारी और भाजपा महिला जिला उपाध्यक्ष अकांक्षा ठाकुर के नेतृत्व में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिसमें सचिन बाठला, शिव गुम्बर, नरेश, रोहित, विजेन्द्र, ग्राम प्रथम अंशिका बाठला, शिव गुम्बर, सोनिया गुम्बर, सपना ठाकुर आदि शामिल रहे।

वहीं काशीपुर में बाजपुर रोड स्थित एससी गुड़िया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी काशीपुर में 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस पर कंपोस्ट का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कंपोस्ट बनाने हेतु एक गड्ढा खोदकर सूखी पत्तियां, टहनियां, आदि को गड्ढे में डालकर खाद बनाने की प्रक्रिया की गई। इस अवसर पर कैंपस को प्लास्टिक रहित बनाने के लिए फैकल्टी एवं स्टाफ मेंबर्स द्वारा विद्यार्थियों को जागरूक किया गया। निदेशक केवल कुमार ने छात्रों को बताया गया कि अगर हमने अपने पर्यावरण को सुरक्षित नहीं किया तो आने वाली पीढ़ी को इसके भयंकर दुष्परिणाम झेलने पड़ेंगे। छात्रों एवं फैकल्टी मेंबर्स ने इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया एवम अपने विचार व्यक्त किए इस अवसर पर निदेशक डॉक्टर केवल कुमार , निदेशक प्रशासन पी जी एवं लॉ पीके बक्शी, प्राचार्य यूजी डॉक्टर निमिषा अग्रवाल, डीन एकेडमिक मनीष अग्रवाल, डॉक्टर अंजलि अग्रवाल, रजिस्टर विशाल शर्मा, कुलदीप शर्मा, आशुतोष कुमार, अंकुश शर्मा, माधव सिंह उपस्थित रहे।

वन विभाग काशीपुर के द्वारा आज 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाते हुए हरिया वाला चौक मुरादाबाद रोड पर पौधारोपण किया इस दौरान पौधारोपण करने वाली क्षेत्राधिकारी कार्यालय की टीम में टीम लीडर वन दरोगा सुरजीत सिंह, वन बीट अधिकारी शंकर सिंह, दीपक कुमार, तरसेम सिंह, राधा, टेलीफोन लाइन मैन नबी हसन तथा अन्य स्टाफ सम्मिलित रहा।

50वें विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर काशीपुर के नैनी पेपर्स लिमिटेड में आज एक वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें 2000 पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर कम्पनी के प्रबन्ध निदेशक पवन अग्रवाल, कार्यकारी निदेशक मयंक अग्रवाल, नवीन अग्रवाल, गौरव अग्रवाल एवं कनव अग्रवाल ने भी वृक्षारोपण किया। प्रबन्ध निदेशक ने अपने उद्बोधन में सभी से विशेष रूप से आवाहन कर इस वर्ष प्लास्टिक के उपयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्ध लगाये जाने पर बल दिया गया। नैनी पेपर्स लिमिटेड मात्र पर्यावरण दिवस पर ही वृक्षारोपण न कर पूरे वर्ष पर्यावरण को सुरक्षित बनाये रखने हेतु वृक्षों का रोपण कराया जाता है गत वर्ष भी लगभग 4000 पौधों का रोपण कम्पनी द्वारा पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से कराया गया। प्रबन्ध निदेशक ने इस बात पर भी विशेष बल दिया कि जो भी पौधे लगाये जायें उनका कम से कम ड्रॉप आउट होकर उनका सौ प्रतिशत जीवित रहना अति आवश्यक है। इस दौरान कम्पनी के तकनीकी डायरेक्टर मुकेश त्यागी, महाप्रबन्धक प्रशासन एस.के. पाण्डे अन्य विभागों के महाप्रबन्धकगण एवं कर्मचारियों द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग लिया तथा पौधे रोपित किये गये। अन्त में प्रबन्ध निदेशक द्वारा कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का मनोवल बढाते हुये सभी विभागों को 25-25 वृक्षों की जिम्मेदारी उनके नाम से सौंपी गयी जिनके उचित रख-रखाव की जिम्मेदारी सम्बन्धित विभाग के विभागाध्यक्ष को देकर उन्हें इस कार्य हेतु यह सन्देश देकर प्रेरित किया कि “जन जन का यही है नारा, पर्यावरण बचाना लक्ष्य है हमारा” ।

काशीपुर में चन्द्रावती तिवारी कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ० वन्दना सिंह ने स्वयंसेवियों एवं समस्त कर्मचारी गण को पर्यावरण के संरक्षण के लिए शपथ दिलाई, और सभी को पर्यावरण के अनुकूल कार्य करने के लिए जागरुक किया। कु० खुशबू कश्यप एवं शिवानी रावत ने पर्यावरण संरक्षण सम्बन्धी नारे एवं कविता का वाचन किया, कार्यक्रम अधिकारी, प्राध्यापकों एवं छात्राओं द्वारा गिरी सरोवर मन्दिर (गिरीताल) काशीपुर परिसर में वृक्षारोपण किया गया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ० वन्दना सिंह ने पर्यावरण का महत्व बताते हुए छात्राओं को पर्यावरण की शुद्धता एवं निरन्तरता को बनाये रखने के प्रेरित किया। इस अवसर पर असि० प्रो० डॉ० रंजना, डॉ० मंगला, संदीप भारद्वाज, डॉ० महेश चन्द्र बेलवाल, रविन्द्र सिंह, कु० सृष्टि सिंह, श्रीमती पूनम भारद्वाज एवं समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

विश्व पर्यावरण के दिवस पर संत निरंकारी मिशन द्वारा संपूर्ण भारतवर्ष के 15 पर्वतीय पर्यटक स्थलों पर स्वच्छता, वृक्षारोपण और जागरूकता अभियान के अंतर्गत चुनिंदा पर्यटक स्थल नैनीताल में भी सेवाएं प्रारंभ की गई। इस मौके पर काशीपुर से भी तीन बसों में सेवादारों ने अनेकों निजी वाहनों से पहुँचकर श्रमदान करते हुए वृक्षारोपण किया।