May 18, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

श्रीराम संस्थान में बिग डेटा एनालिटिक्स एवं डाटा माइनिंग पर सेमिनार का आयोजन।

ख़बर प्रवाह (23 मई, 2023)

श्रीराम इन्स्टीटयूट ऑफ मैनेजमैण्ट एण्ड टैक्नोलॉजी, काशीपुर में बी0सी0ए0 के छात्र-छात्राओं के लिए बिग डेटा एनालिटिक्स एवं डाटा माइनिंग पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपने-अपने विचार प्रस्तुत किये गये।

छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन व उनके व्याख्यान के आधार पर निर्णायक मंडल के कम्यूटर विज्ञान विभाग के प्रवक्ताओं श्री भूपेन्द्र सिंह लटवाल, श्री भूपेन्द्र सिंह व श्री कपिल द्वारा सर्वोत्तम पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन प्रस्तुत करने वाले तीन छात्र-छात्राओं कामिनी बोहरा को प्रथम, अंशिका बोरा को द्वितीय व दीपांशु जोशी को तृतीय पुरुस्कार से सम्मानित किया गया एवं अन्य समस्त छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट प्रदान किये गये।

संस्थान के निदेशक प्रो0 (डॉ0) योग राज सिंह ने कहा कि बिग डेटा एनालिटिक्स डेटा विश्लेषण से निष्कर्ष के आधार पर महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए बड़ी औद्योगिक और वाणिज्यिक कंपनियों की रीढ़ बन गया है।

कम्यूटर विज्ञान विभाग के प्रवक्ता डॉ0 महेन्द्र सिंह बोरा ने कहा कि आज के समय में प्राइवेट और सरकारी दोनों ही जगह डेटा विश्लेषण के क्षेत्र में काम करने के पर्याप्त अवसर हैं। बिग डेटा एनालिटिक्स व्यवसायों और फर्मों की बढ़ती संख्या के साथ एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है, लेकिन इन पदों को भरने के लिए लोग कम हैं, क्योंकि बिग डेटा एनालिटिक्स में बहुत कम लोग ही स्किल्स रखते हैं।

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रो0 (डॉ0) योगराज सिंह, कम्यूटर विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष श्री बलविन्दर सिंह, कम्यूटर विज्ञान विभाग के प्रवक्तागण डॉ0 महेन्द्र सिंह बोरा, श्री भूपेन्द्र सिंह लटवाल, श्री भूपेन्द्र सिंह व श्री कपिल आदि उपस्थित रहे।