May 18, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

हल्द्वानी में सिंचाई विभाग में तैनात कर्मचारी से एक लाख की रंगदारी मांगने वाले “समाचार नेशन” के उत्तराखंड हेड समेत तीन गिरफ्तार, एक महिला पत्रकार फरार।

ख़बर प्रवाह (21 मई, 2023)

नैनीताल जिले के हल्द्वानी में सिंचाई विभाग के क्लर्क से फर्जी विजिलेंस टीम के बनकर एक लाख रुपये की रंगदारी करना भारी पड़ गया। महिला समेत 4 अभियुक्तों में से पुलिस ने समाचार नेशन के उत्तराखंड हेड समेत 3 अभियुक्तों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है जबकि महिला पत्रकार फरार है। उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीमें लगातार दबिशें दे रही हैं।

दरअसल बीती 19 मई को हल्द्वानी के सिंचाई विभाग में क्लर्क पद पर कार्यरत और 111/1 कैनाल कालोनी कालाढूंगी रोड़ निवासी उमेश चन्द्र कोठारी पुत्र षष्टी बल्लभ कोठारी ने हल्द्वानी कोतवाली में तहरीर के माध्यम से बताया कि 18 मई को सिंचाई विभाग के कालाढूंगी रोड हल्द्वानी कार्यालय में एक महिला और 3 पुरुषों ने स्वयं को विजिलेंस टीम बताकर आधी अधूरी वीडियो दिखाकर वायरल करने व जान से मारने की धमकी देकर एक लाख रुपये की रंगदारी वसूल की है। जिसके बाद पुलिस ने सभी अज्ञात अभियुक्तों के विरुद्ध आईपीसी की धारा 386, 419 और 420 के अन्तर्गत मुकदमा पंजीकृत कर दिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसएसपी नैनीताल पंकज भट्ट द्वारा फर्जी विजिलेंस अधिकारी बनकर रंगदारी वसूल करने वाले गिरोह के खुलासे हेतु अपने अधीनस्थ अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए उक्त घटना संलिप्त सभी अभियुक्तों को तत्काल गिरफ्तार किये जाने हेतु निर्देशित किया। एसएसपी के आदेश और एसपी क्राईम/ट्रैफिक नैनीताल डॉ. जगदीश चन्द्र, एसपी सिटी हल्द्वानी हरबन्स सिंह सीओ हल्द्वानी भूपेन्द्र सिंह धोनी के पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हल्द्वानी हरेन्द्र सिंह चौधरी ने तत्काल थाना स्तर पर टीम गठित की गयी। टीम के द्वारा क्षेत्र में लगे सीसीटीवी का अवलोकन करते हुए आसपास के लोगों से विस्तृत पूछताछ करते हुए मुखबिरो को सक्रिय किया गया। जिसके बाद पुलिस टीम द्वारा बीते रोज फर्जी विजिलेंस टीम बनकर एक लाख रुपये की रंगदारी वसूल करने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए उक्त गिरोह में शामिल चार में से तीन अभियुक्तो को मनिहार गोठ टनकपुर जिला चम्पावत से रंगदारी में वसूली गयी धनराशि व घटना में प्रयुक्त वाहन सहित गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस के अनुसार दिनांक 18 मई को सिचाई विभाग के मुख्य अभियन्ता कार्यालय कालाढुँगी रोड में तीन पुरुष व एक महिला विजिलेन्स अधिकारी बनकर पहुंचे। जहाँ पर उन्होने स्वयं को पुलिस की विजिलेंस शाखा का अधिकारी बताया तथा कुछ आधी अधूरी विडियो दिखाकर उमेश चन्द्र कोठारी क्लर्क सिचांई विभाग को डरा धमकाकर अपने झांसे में ले लिया और उस पर दबाव बनाते हुए एक लाख रुपये की रंगदारी वसूल कर ली। उक्त दुस्साहसिक वारदात के खुलासे हेतु पुलिस द्वारा जाँच की गयी तो घटना में प्रयुक्त वाहन संख्या यूके06 बीए 4534 रंग सफेद बैगेनार प्रकाश में आयी व सीसीटीवी फूटेज मे दिख रहे संदिग्धो में से एक संदिग्ध की शिनाख्त उपनिरीक्षक पंकज जोशी द्वारा उधम सिंह नगर जिले में पत्रकारिता करने वाले भूपेन्द्र सिंह पन्नू पुत्र रणधीर सिंह निवासी निकट विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज बाजपुर उम्र 37 वर्ष के रूप में की गयी। इसके उपरान्त पुलिस द्वारा कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए अभियुक्त भूपेन्द्र सिंह पन्नू के सम्भावित ठिकानो में दबिश दी गयी तथा अभियुक्त गणो को भूपेन्द्र सिंह पन्नू मनीहार गोठ चम्पावत स्थित ससुराल से सौरभ गाबा पुत्र किशन लाल गांवा निवासी गली न0 3 शान्ति बिहार रूद्रपुर उ.सि.नगर उम्र 21 वर्ष तथा सुंदर सिंह पुत्र हयात सिंह निवासी कॉलोनी न० 2 गूलरभोज उ0सि0नगर उम्र 35 वर्ष को रंगदारी में वसूली गयी धनराशि सहित गिरफ्तार कर लिया।

अभियुक्तो की गिरफ्तारी व पुलिस जाँच से प्रकाश में आया कि गिरफ्तार अभियुक्त भूपेन्द्र सिह पन्नू समाचार नेशन में बतौर उत्तराखण्ड (स्टेट) ब्यूरो पद पर नियुक्त है तथा उधम सिंह नगर व देहरादून में सूचना विभाग में पंजीकृत पत्रकार है। वहीं अभियुक्त सौरभ गाबा समाचार नेशन में एस०आई०टी० हैड पद पर नियुक्त है तथा उधम सिंह नगर जिले से सूचना विभाग में पंजीकृत पत्रकार है। वहीं तीसरा अभियुक्त सुन्दर उक्त दोनो पत्रकारो का घनिष्ठ मित्र है तथा गूलरभोज में खेतीबाड़ी का काम करता है तथा इनके साथ वाहन चालक बनकर आया था। वहीं अभियुक्त भूपेन्द्र व सौरभ गाबा पत्रकार होने के कारण विभागों की कार्यप्रणाली से परिचित होते है। इसी कारण इनके द्वारा अपने एक महिला मित्र साक्षी सक्सेना निवासी नोएडा व सुन्दर के साथ मिलकर योजना बनायी तथा योजना के तहत 18 मई को सिचाई विभाग के बाबू उमेश चन्द्र कोठारी को योजनाबद्ध तरीके से पैसो का लालच देते हुए पैसो की माँग करने वाली आधी अधूरी वीडियो तैयार की गयी। इसके उपरान्त साक्षी व सुन्दर विजिलेन्स अधिकारी बनकर कार्यालय में आये व भूपेन्द्र व सौरभ गाबा द्वारा स्वयं को पत्रकार बताते हुए वीडियो दिखाकर वादी से रंगदारी की माँग की गयी व वादी को डरा धमकाकर उससे एक लाख रुपये की रंगदारी वसूल की गयी। पुलिस के मुताबिक घटना में संलिप्त अभियुक्ता साक्षी सक्सेना निवासी नोएडा फरार चल रही है, जिसकी गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीम दबिशें दे रही है।

अभियुक्त भूपेन्द्र सिंह पन्नू के विरूद्ध थाना बाजपुर में धारा 406 के तहत मुकदमा दर्ज है तो वहीं अभियुक्त सौरभ गाबा थाना करीमनगर हैदराबाद से भी वर्ष 2019 में चिकित्सक का स्टिंगकर 1 लाख की रंगदारी मामले में जेल जा चुका है। गिरफ्तार अभियुक्त भूपेन्द्र सिंह के कब्जे से उसके साक्षी सक्सेना के हिस्से में आये 50,000/ रुपये में से 45000/- रू० व भूपेन्द्र सिंह का सामाचर नेशन इलैक्ट्रानिक मीडिया का आईकार्ड, तथा अभियुक्त सौरभ गावा से उसके हिस्से में आये 25,000/ रुपये में से 23000/- व सौरभ गाबा का सामाचर नेशन इलैक्ट्रानिक मीडिया का आईकार्ड तथा तीसरे अभियुक्त सुन्दर सिंह से उसके हिस्से में आये 25,000/ रुपये में से 22000/- रू० व घटना में प्रयुक्त कार यूके 06 बीए 4534 बरामद की है। घटना का खुलासा कर अभियुक्तों को पकड़ने वाली पुलिस टीम को पुलिस महानिरीक्षक कुमाऊँ परिक्षेत्र नैनीताल डॉ. नीलेश आनन्द भरणे द्वारा 10,000 व एसएसपी नैनीताल पंकज भट्ट द्वारा 5000 रुपये के नगद पुरस्कार देने की घोषणा की गयी। अभियुक्तों को पकड़ने वाली पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हल्द्वानी हरेंन्द्र चौधरी, एसएसआई विजय मेहता, उपनिरीक्षक पंकज जोशी, जगदीप नेगी, कॉन्स्टेबल बंशीधर जोशी, घनश्याम रौतेला, अनिल गिरी आदि शामिल रहे।