May 20, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

खुशखबरी- थैलीसीमिया रोग से ग्रसित बच्चों और उनके परिजनों के सहायतार्थ काशीपुर के सहोता स्पेशिलिटी हॉस्पिटल द्वारा थैलेसीमिया जागरूकता एवं एचएलए टाइपिंग कैम्प का निःशुल्क आयोजन कल, देखिये वीडियो।

ख़बर प्रवाह (18 मार्च, 2023)

काशीपुर में कल थैलीसीमिया रोग से ग्रसित बच्चों और उनके परिजनों के सहायतार्थ काशीपुर के सहोता स्पेशिलिटी हॉस्पिटल द्वारा थैलेसीमिया जागरूकता एवं फ्री एचएलए टाइपिंग कैम्प का आयोजन किया जायेगा।

ग्लोबली इंटीग्रेटेड फाउंडेशन फॉर थैलीसीमिया फाउंडेशन नामक फाउंडेशन के माध्यम से काशीपुर के मुरादाबाद रोड स्थित सहोता स्पेशलिटी हॉस्पिटल द्वारा राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एन्ड रिसर्च सेंटर की मदद से इस कैम्प के आयोजन किया जा रहा है। सुबह 11 बजे से इस कैम्प का आयोजन किया जाएगा। हॉस्पिटल के संचालक और बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. रवि सहोता ने बताया कि थैलेसीमिया एक अनुवांशिक बीमारी है जहां पर झूं बनने में और हीमोग्लोबिन बनने में दिक्कत होती है। ऐसे मरीजों को प्रत्येक 15 दिन बाद खून चढ़ता है। ऐसे में 200 से 250 बार खून चढ़ाने के बाद बच्चों को आयरन टॉक्सएडीटी के कारण, लीवर ओवरलोड या कुछ और अन्य ऑर्गेनिक कारणों की वजह से खोना तक पड़ जाता है। उन्होंने कहा कि ऐसे मरीजों के लिए बहुत अच्छी ख़बर है कि पहली बार उत्तराखंड में एचएलए टेस्ट होने जा रहा है। जिन बच्चों में थैलेसीमिया डायग्नोसिस हुआ है उन बच्चों के रिश्तेदारों में परिजनों का जस कैम्प में एचएलए टेस्ट किया जाएगा। 10 से 15 हजार रुपए की कीमत तक में होने वाला यह टेस्ट सहोता स्पेशलिटी हॉस्पिटल और ग्लोबल इंटीग्रेटेड फाउंडेशन फॉर थैलेसीमिया फाउंडेशन के सहयोग से निःशुल्क किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कैंप का आयोजन ग्लोबली इंटीग्रेटेड फाउंडेशन फॉर थैलेसीमिया नामक फाउंडेशन के फाउंडर और प्रेसिडेंट मदन चावला के सहयोग से किया जा रहा है। हमारे यहां डॉ. पायल मल्होत्रा और मनीष शर्मा दोनों ही चिकित्सक कैम्प में उपलब्ध रहेंगे। डॉ रवि सहोता ने थैलेसीमिया से ग्रसित बच्चों और उनके परिजनों को इस गेम में ज्यादा से ज्यादा संख्या में लाने की सभी से अपील की है। उन्होंने लोगों से इस मैसेज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इस मैसेज के मिलने के बाद राज्य के किसी भी हिस्से से भी थैलेसीमिया के मरीज आ सकते हैं। कैंप में आने वाले मरीजों का एक टीम स्वागत करेगी तथा सिलसिलेवार सबका जांच की जाएगी। जांच रिपोर्ट कैंप में रजिस्टर्ड किए गए मोबाइल नंबर पर बता दी जाएगी।