May 20, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

काशीपुर के एलडी भट्ट राजकीय चिकित्सालय में एलडी भट्ट की प्रतिमा और पार्क का अनावरण, देखिए वीडियो।

खबर प्रवाह, 22 जनवरी 2023

काशीपुर में आज एलडी भट्ट राजकीय चिकित्सालय में अस्पताल के संस्थापक एलडी भट्ट की प्रतिमा एवं नवनिर्मित पार्क का उत्तराखंड वन विकास निगम के अध्यक्ष कैलाश गहतोड़ी द्वारा प्रतिमा का अनावरण कर उक्त नवनिर्मित पार्क को जनता को समर्पित किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में उपस्थित कैलाश गहतोड़ी ने कहा कि संगठनात्मक रूप से घोषित काशीपुर जिले को जल्द ही जिला घोषित किया जाएगा।

आपको बताते चलें कि वर्ष 1957 में कांग्रेस के विधायक रहे हैं। स्वर्गीय लक्ष्मण दत्त भट्ट के नाम पर लक्ष्मण दत्त भट्ट राजकीय चिकित्सालय में देवभूमि पर्वतीय महासभा तथा क्षेत्र के मशहूर चिकित्सक डॉक्टर यशपाल रावत के सहयोग से उनकी प्रतिमा का विधिवत अनावरण किया गया। स्वर्गीय लक्ष्मण दत्त भट्ट की प्रतिमा देवभूमि पर्वतीय महासभा के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जीना तथा महासचिव योगेश जोशी और वाह संपूर्ण कार्यकारिणी तथा विशेष रूप से डॉक्टर यशपाल रावत ने अपनी पत्नी स्वर्गीय डॉक्टर गीता रावत की स्मृति में स्थापित करवाई। स्वर्गीय एलडी भट्ट की प्रतिमा एवं पार्क के अनावरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उत्तराखंड वन विकास निगम के अध्यक्ष एवं प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री कैलाश के गहतोड़ी ने शिरकत की। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए मुख्य अतिथि कैलाश गहतोड़ी ने कहा कि स्व० एलडी भट्ट ने समाज को दिशा देने का काम किया है और उनके द्वारा काशीपुर तथा रामनगर की जनता को चिकित्सालय के रूप में धरोहर देने का काम किया है जिसका कि लाभ काशीपुर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की जनता ले रही है तथा आने वाली पीढियां भी इसका लाभ लेंगी। उन्होंने कहा कि वृहद क्षेत्र में फैले हॉस्पिटल के सौंदर्यीकरण तथा विस्तार के बारे में उन्होंने कहा कि वे मुख्यमंत्री से मिलकर उन्हें इस बारे में अवगत कराएंगे साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही काशीपुर के चिकित्सालय को यहां उपलब्ध सुविधाओं के अनुभव चिकित्सा उपलब्ध हो पाएंगे। काशीपुर जिले के सवाल पर उन्होंने कहा कि जब कभी उत्तराखंड में नए जिलों का सृजन होगा काशीपुर का नाम सबसे पहले होगा। लक्ष्मण दत्त भट्ट 1957 में कांग्रेस के विधायक रहे थे। काशीपुर का राजकीय चिकित्सालय उन्हीं के नाम पर लक्ष्मण दत्त भट्ट राजकीय चिकित्सालय के नाम से जाना जाता है। इस मौके पर स्व लक्ष्मण दत्त भट्ट के नाती डॉ अजय पंत ने अनावरण समारोह में उनसे जुड़े संस्मरण साझा किये। डॉ पंत ने बताया कि दो बार के विधायक रहे उनके नाना स्व लक्ष्मण दत्त भट्ट सात गांव के जमींदार थे।

जमींदारी उन्मूलन एक्ट के आने से पहले उन्होंने अपन सारी जमीन लोगों को दान कर दी। हालांकि स्वयं के लिए उन्होंने एक छोटा सा भूखंड रखा। डॉ पंत बताते हैं कि उनके नाना दो बार के विधायक रहने के बावजूद विनम्र और सरल व्यक्तित्व के स्वामी रहे। ईमानदारी और जीवन में शुचिता को महत्व देते थे। डॉ पंत ने बताया कि वह कांग्रेस के सदस्य थे लेकिन जब उन्होंने राजनीतिक भ्रष्टाचार को देखा तो सक्रिय राजनीति से वह विमुख हो गये। तीसरी बार उनसे चुनाव लड़ने को कहा गया तो उन्होंने यह कहते हुए इंकार कर दिया कि राजनीति इतनी भ्रष्टाचार से सराबोर हो गयी है कि वह चुनाव नहीं लड़ना चाहते। यहां तक कि तत्कालीन कांग्रेस के दिग्गज नेता पं गोविन्द बल्लभ पन्त के कहने के बावजूद उन्होंने अपना इरादा नहीं बदला। एक संस्मरण में डॉ अजय पंत ने बताया कि सन् 1960 के दशक में यहाँ चिकित्सालय में एक्सरे मशीन के लिए कुछ लोग उनके पास पहुंचे।

उस समय उनकी नानी से उन लोगों ने कहा कि अस्पताल में एक्सरे मशीन के लिए पैसे चाहिए। डॉ पंत की नानी ने जब यह बात स्व लक्षमण दत्त भट्ट को बताई तो उस दौर में उन्होंने 20000 रूपये एक्सरे मशीन के लिए दे दिये। स्व लक्षमण दत्त भट्ट के इन प्रेरणादायक संस्मरणों को सुनकर समारोह में मौजूद सभी लोग उनके प्रति श्रद्धा से भर उठे और करतल ध्वनि से उन्हें स्मरण करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। स्व. लक्षमण दत्त भट्ट की प्रतिमा यहां देवभूमि पर्वतीय महासभा के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जीना महासचिव योगेश जोशी व संपूर्ण कार्यकारिणी तथा विशेष रूप से डा यशपाल रावत ने अपनी पत्नी स्व डॉ गीता रावत की स्मृति में स्थापित की है। प्रतिमा का अनावरण उत्तराखंड वन विकास निगम के अध्यक्ष कैबिनेट मंत्री कैलाश गहतोड़ी, मेयर श्रीमती ऊषा चौधरी, पर्वतीय महासभा के पूर्व अध्यक्ष बी डी कंडवाल, कांग्रेस नेता मनोज जोशी, डॉ यशपाल रावत, भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ गिरीश चंद्र तिवारी ने किया। इस अवसर पर उपस्थित प्रमुख गणमान्य लोगों में पीसीयू चेयरमैन राम मेहरोत्रा, खिलेंद्र चौधरी, डॉ दीपिका गुडिया आत्रेय, कांग्रेस नेत्री इंदुमान, अलका पाल, राजकीय चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक डॉ कैमाश राणा, डॉ बी सी जोशी, डॉ एस पी गुप्ता, डॉ रवि सिंघल, डॉ श्रीमती जे नरुला, पार्षद पुष्कर बिष्ट, शिवालिक होली माउण्ट एकेडमी के एम डी बसंत बल्लभ भट्ट, भाजपा के जिला महामंत्री मोहन बिष्ट, अनिल शर्मा, चंद्र भूषण डोभाल,कांग्रेस नेता विमल गुड़िया, सुशील गुड़िया, आर एस नेगी, लायंस क्लब सिटी के अध्यक्ष सुरेश शर्मा, अर्पित मेहरोत्रा, त्रिलोक अधिकारी, हरीश कुमार सिंह एडवोकेट, आनंद नेगी, प्रकाश खनुलिया, आर सी त्रिपाठी, सुरेश चंद्र जोशी, राजेन्द्र सिंह रावत, एस पी गुप्ता, राजेन्द्र प्रसाद उपाध्याय, गोविन्द सिंह रावत, मणिराम शास्त्री, पंकज पंत आदि मौजूद रहे।