May 7, 2024

Khabar Pravah

khabar Bina Ruke Sabse Pehle

बड़ी कार्यवाही- एसटीएफ ने बड़ी कार्यवाही को अंजाम देते हुए ए.एन.टी.एफ. के साथ संयुक्त कार्यवाही के तहत अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्कर को 3 किलो ड्रग्स के साथ किया गिरफ्तार, देखें वीडियो।

खबर प्रवाह (28 नवम्बर, 2022)

उत्तराखंड राज्य में बढ़ते नशे की प्रवृति को जड़ से समाप्त करने की मंशा से सूबे के मुखिया के उत्तराखंड के ड्रग्स फ्री देवभूमि अभियान के तहत एवं उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक के दिशा निर्देश पर उत्तराखंड एसटीएफ के द्वारा लगातार ड्रग्स डीलरों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई किये जाने के क्रम में एसटीएफ की कुमाऊँ रेंज के सीओ सुमित पांडे के द्वारा प्रभारी निरीक्षक एसटीएफ एमपी सिंह के नेतृत्व में गठित राज्य स्तरीय ए.एन.टी.एफ टीम (एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स), एसटीएफ कुमाऊं यूनिट व कोतवाली टनकपुर पुलिस द्वारा संयुक्त कार्रवाई की गई। टीमों के द्वारा की इस संयुक्त कार्यवाही में चम्पावत जिले के थाना टनकपुर से एक नेपाली ड्रग्स डीलर को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में उसने अपना नाम अमर सिंह ठगुन्ना उर्फ धन सिंह पुत्र करन सिंह ठगुन्ना, निवासी मुसेटी जिला कंचनपुर नेपाल देश का बताया। टीम को उसके कब्जे से करीब 3 किलोग्राम चरस बरामद की। पूछताछ में अमर सिंह ठगुन्ना द्वारा बताया गया कि कि वह बरामद चरस को अपनी पीठ मे बांधकर ट्यूब के सहारे शारदा नदी पार कर बॉर्डर के इस पार पहुंचा था। इससे पूर्व भी वह इसी तरीके से कई बार नेपाल से भारत में ड्रग्स की सप्लाई कर चुका है।एसटीएफ की इस कार्रवाई में आरक्षी महेंद्र गिरी आरक्षी किशोर कुमार की विशेष भूमिका रही।

एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल द्वारा बताया गया कि नवंबर माह में एसटीएफ की ड्रग्स डीलरों के खिलाफ यह चौथी बड़ी कार्रवाई है। इससे पूर्व 2 दिन पहले ही एसटीएफ ने उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे किच्छा थाना क्षेत्र से एक अंतरराज्यीय ड्रग्स डीलर को पकड़ा था। भारत नेपाल बॉर्डर से भी ड्रग्स तस्करी की सूचनाएं एसटीएफ को मिल रही थी, जिस पर एक टीम का गठन कर भारत नेपाल बॉर्डर पर लगाया गया था। आज टीम ने कार्रवाई करते हुए एक नेपाली नागरिक को व्यवसायिक मात्रा में चरस के साथ बॉर्डर पर पकड़ा है अभियुक्त के विरुद्ध थाना टनकपुर जनपद चंपावत में एनडीपीएस एक्ट के तहत अभियोग पंजीकृत कराया जा रहा है। अब नेपाली नागरिक के भारत में रहने वाले चरस डीलरो को चिन्हित कर रही हैं, उनके विरुद्ध भी ठोस कार्यवाही किए जाने की तैयारी है। इस तरह से एसटीएफ द्वारा नशे के सौदागरों के विरुद्ध उत्तराखंड एसटीएफ लगातार कार्रवाई की जाती रहेगी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस. टी. एफ, उत्तराखंड द्वारा अपने ऑफिस नंबर 0135 – 2656202 तथा 9412029536 जारी करते हुए जनता से अपील की है कि नशे से दूर रहे। किसी भी प्रकार के लालच में आकर नशा तस्करी न करें। नशा तस्करी करने वालों के खिलाफ कार्यवाही हेतु तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या एस. टी. एफ उत्तराखंड से संपर्क करें। अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्कर को गिरफ्तार करने वाली संयुक्त टीम में उपनिरीक्षक विपिन चन्द्र जोशी, बृजभूषण गुर्रानी, कॉन्स्टेबल महेंद्र गिरी, किशोर कुमार, गोविंद सिंह, वीरेंद्र सिंह के अलावा कोतवाली टनकपुर से उपनिरीक्षक दिलवर सिंह भंडारी तथा कॉन्स्टेबल भूपेंद्र सिंह शामिल रहे।